Digital India Essay in Hindi | डिजिटल इंडिया पर निबंध

आज की विकिपीडिया लेख में हम लोग Digital India Essay in Hindi और डिजिटल इंडिया पर निबंध के बारे में पढ़ने वाले हैं, इस आर्टिकल में आपको डिजिटल इंडिया से संबंधित सभी प्रकार के सवालों के जवाब दिया जाएगा। साथ ही साथ यहां Digital India Hindi Esaay और Digital India Speech in Hindi, Speech on digital india in Hindi, Digital india Hindi essay बारे में भी बताया जाएगा।

आपको इस आर्टिकल में डिजिटल इंडिया से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि डिजिटल इंडिया का लक्ष्य और डिजिटल इंडिया के उद्देश्य के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे। आज का यह लेख क्लास वन से लेकर क्लास 10 तक के सभी बच्चों के लिए यह जरूरी लेख है।

क्योंकि स्कूली बच्चों को अक्सर यह कहा जाता है कि डिजिटल इंडिया पर लेख लिखिए ऐसे में डिजिटल इंडिया पर निबंध लिखने के लिए बच्चों को काफी रहता मशक्कत करना होता है। इसलिए आज हम लोग Digital India Essay in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे।

यहां आपको डिजिटल इंडिया पर लेख के साथ-साथ Digital india speech in Hindi, Essay on digital india in Hindi, Hindi essay on digital india इत्यादि लेखों के बारे में भी पूर्ण जानकारी होगी।

Digital India Essay in Hindi

Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध

डिजिटल का मतलब ही होता है कि विकास और आधुनिकीकरण ऐसे में जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है। हमारा सपना है कि हमारा देश भी आगे बढ़े और हमारा देश आगे बढ़कर डिटेल क्रांति की तरफ अग्रसर करें। डिजिटल इंडिया का मतलब यह होता है कि हमें अपने काम अथवा किसी भी चीज को कंप्यूटर और इंटरनेट के जरिए स्मार्ट रूप में करना।

भारत सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की योजना है भारतवर्ष में चला रही है। आपको बता दें कि रेट इन इंडिया आज बहुत आगे बढ़ चुकी है वह डिटेल इंडिया के द्वार पर आज सभी सीजी ऑनलाइन होती जा रही है।

पिछले एक दशक से ऑनलाइन और कंप्यूटर इंटरनेट पर मनुष्य की निर्भरता को देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि हमारा देश अब उन्नति विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। दूसरे इंडिया के तहत आज हमें छोटे-छोटे काम घर अथवा गांव से ही कर सकते हैं।

जो सपनों को पूरा करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने डिटेल इंडिया का नारा दिया था। डिजिटल इंडिया को बनाने के लिए हमारी सरकारें बहुत सारी मुख्य योजनाएं चला रही है। ताकि गांव में दूर-दूर तक बैठे लोगों तक डिजिटल सेवा का लाभ मिल सके।

प्रस्तावना – डिजिटल इंडिया पर निबंध

भारत सरकार द्वारा 1 जुलाई 2015 को दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में बहुत सारे मेहमान उपस्थित जैसे कि साइज मिस्त्री मुकेश अंबानी और अजीम प्रेमजी जैसे बेहद ही आगे बढ़ चुके उद्योगपति के साथ हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया की शुरुआत की थी।

डिजिटल इंडिया की शुरुआत करते हैं वहां से ही बहुत सारी योजनाएं और बहुत सारी आईटी से संबंधित तकनीकी संस्थान को लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी। ऐसी योजना जो दूरदराज इलाकों में छोटे-छोटे गांव में इंटरनेट की कनेक्टिविटी अथवा ऑनलाइन की कनेक्टिविटी को जोड़ने के लिए छोटे लेवल पर शुरुआत किया गया था।

धीरे-धीरे आगे बढ़ते बढ़ते डिजिटल इंडिया आज इतना आगे बढ़ चुका है कि आज हमें घर बैठे ही अपने बिल भुगतान पैसे लेनदेन पैसा ट्रांसफर बैंकिंग इत्यादि का काम हो जाता है। रिटेल इंडिया में सबसे कारगर साबित होने वाली हमारी इंडियन पेमेंट सिस्टम यूपीआई बहुत ज्यादा कारगर साबित हो गई है।

आज भारत के पास दुनिया का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता पेमेंट सिस्टम है। क्योंकि दुनिया जहां वीजा और मास्टर कार्ड पर निर्भर है वहां हम लोग कार्डलेस यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं। जो कि हमारे लिए बेहद ही सस्ता और सुचारू होते हैं। डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटल इंडिया स्किल को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की योजनाएं तरह-तरह के ट्रेनिंग सेंटर अथवा कंप्यूटर सेंटर भारत सरकार के द्वारा लगाई गई है।

डिजिटल इंडिया का उद्देश्य

Digital India Essay in Hindi लेख में और डिटेल इंडिया विकीपीडिया इन हिंदी में आगे हम लोग डिजिटल इंडिया के उद्देश के बारे में जानेंगे। डिजिटल इंडिया का मुख्य उद्देश्य है कि आज जो काम बड़े पैमाने पर भीड़ लगाकर किया जाता है।

वही काम हम कंप्यूटर डाटा इंटरनेट के जरिए बड़े ही आसानी से एक-एक करके सब को करना होता है। आपको बता दें कि डिजिटल इंडिया के तहत बहुत सारी ऐसी योजनाएं लाई गई है जिसके तहत सभी बैंकों का तथा सभी ऑफिसों का डाटा डिजिटलीकरण किया गया है।

अब किसी को भी इसी भी काम करो को करवाने के लिए ज्यादा लंबा और दौड़ने की जरूरत नहीं होती है वह हम ऑनलाइन अथवा इंटरनेट की मदद से अपने घर बैठे सभी काम कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया पर निबंध 200 शब्द

लोग ज्यादातर चक्कर सरकारी दफ्तरों के लगाया करते थे अपनी पेपर अथवा डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए। जैसे कि लोग अपनी जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बहुत ज्यादा परेशान होते रहते थे। लोग अपनी जाति प्रमाण पत्र को बनाने के लिए ज्यादा परेशान रहते थे। लोग अपनी आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए परेशान रहते थे। लोग अपने निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए परेशान रहते थे। लोग अपनी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाने के लिए परेशान रहते थे।

Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया का महत्व

लेकिन अब उन्हीं कामों को आपके घर के नजदीक या अपने घर से ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। यह काम ऑफिस का डिजिटलीकरण होने के कारण नहीं हो पाया है। ऐसा हम कह सकते हैं कि डिजिटल इंडिया आने के बाद हमारे कामों में संस्था और सतर्कता के साथ साथ जल्दी काम होने लगी है।

आज हम लोग गूगल पर या फोन पर के जरिए पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही साथ हमें वह अपने मोबाइल रिचार्ज करने के लिए तथा अपना बिल चुकाने के लिए हमें किसी प्रकार के ऑफिसों का चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध 300 शब्द

साथिया कोई अभी बता देगी हमारे देश में रिटेल इंडिया सूचना प्रौद्योगिकी और संचार के रूप में काफी ज्यादा आगे बढ़ चुकी है। अब हमें किसी भी कार्य को करने के लिए बस गूगल का सहारा लेना पड़ता है। गूगल पर जाकर अपनी समस्याओं का ऑनलाइन कर सकते हैं यहां तक कि लोग अब ऑनलाइन अपना करैक्टर सर्टिफिकेट भी बनवा सकते हैं।

मतलब की डिटेल इंडिया के इस युग में आज सभी काम ऑनलाइन हो चुकी है चाहे वह छोटा गांव हो या चाहे वह बड़ा शहर हो। सभी गांव में तो शहरों को एक कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए सभी ऑनलाइन कामों को एक प्लेटफार्म पर लाने की योजना बनाने वाली हमारी भारत सरकार लगता है कि डिजिटल इंडिया की क्रांति में अब आगे बढ़ रही है।

इतना ही नहीं डिजिटल इंडिया के तहत और डिजिटल इंडिया का यह उद्देश्य है कि जल्द से जल्द हमारे पूरे भारत के लोगों तथा पूरे भारत के छोटे-छोटे गांव में भी इंटरनेट की सुविधा को पहुंचा सके। क्योंकि जब तक इंटरनेट की सुविधा किसी भी गांव तक नहीं पहुंच पाएगी वहां के डिजिटलीकरण और आईटी तथा ऑनलाइन का कोई भी काम करना मुश्किल होगा।

डिजिटल इंडिया इन हिंदी पीडीएफ

शिकारी को आगे बढ़ाने के लिए हमारी संचार और आईटी मंत्रालय के द्वारा 3 लाख पंचायतों में 7 लाख गांव में ब्रॉडबैंड की मदद से हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाने का कार्य चल रहा है जिसमें ऑप्टिकल फाइबर लगाया जा रहा है और इंटरनेट को यूज करने में किसी को भी कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

वैसे आपको बता दें कि जब से देश में रिलायंस जिओ ने अपनी टेलीकॉम कंपनी जिओ को लॉन्च किया है तब से और भी ज्यादा देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल गया है। क्योंकि पहले मोबाइल डाटा बहुत ज्यादा महंगा हुआ करता था साथ ही उसकी स्पीड भी बहुत कम थी। ऐसे में अब हमें 4G कनेक्टिविटी के साथ जिओ लांच किया था जहां हमें बेहतर इंटरनेट स्पीड मिल रहे थे।

डिजिटल इंडिया के दौड़ में हमारी भारतीय एयरटेल भी पीछे नहीं है। जिओ एयरटेल दोनों मिलकर अपनी-अपनी इंटरनेट डाटा को सस्ता किया है। साथ ही दोनों जमीनी तौर पर ऑप्टिकल फाइबर का कार्य कर रहे हैं ताकि लोगों को ब्रॉडबैंड तकनीकी के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट प्राप्त हो सके। ऐसे डिजिटल इंडिया और भी ज्यादा तरक्की कर चुकी है।

डिजिटल इंडिया के तहत आज हमें मतलब कि 2022 में 5जी सर्विस को लांच किया गया था। 5जी इंटरनेट कनेक्टिविटी दुनिया के बेहतर क्वालिटी इंटरनेट क्वालिटी प्रदान करती है। सभी ऑनलाइन कामों को और ज्यादा बेहतर और जल्दी करने के लिए हमारी सरकार है तथा हमारे देश के टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट कनेक्टिविटी को सुधारने के लिए लगे हुए हैं।

5G लॉन्च होने के साथ-साथ हमारे देश के कुछ शहरों को 5G का तोहफा भी मिल चुका है और इसकी टेस्टिंग भी चल रही है। जल्द ही पूरे देश में सर्विस को लांच किया जाएगा। इंटरनेट को काफी ज्यादा स्पीड अथवा किसी भी काम करने के लिए सेकंड में भी हो जाएगा। 5जी इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा होगी कि हमें किसी भी चीज को डाउनलोड अथवा अपलोड करने के लिए ज्यादा का टाइम नहीं लगेगा।

डिजिटल इंडिया के 9 स्तंभ

जैसा की आप सभी को पता होगा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा डिजिटल इंडिया का उद्घाटन किया गया था। हमारे प्रधानमंत्री का सपना था कि हमारे देश के सभी लोगों तक इंटरनेट की अच्छी पहुंचे और तकनीकी तथा आईटी क्षेत्र में नौकरियों को बढ़ावा देना काम था। इसी उद्देश्य चलते उन्होंने 9 बातें बताई है जिसके जरिए से इंटरनेट कनेक्टिविटी और आईटी प्रतियोगी की और डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल सकता है।

1. ब्रॉडबैंड हाईवे – ब्रॉडबैंड एक प्रकार का इंटरनेट कनेक्टिविटी को एक ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए घरों तक पहुंचाना होता है। या ऑप्टिकल फाइबर सभी के घर तक पहुंचा कर उसे एक ही राउटर प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से वह अपनी कंप्यूटर में हाई स्पीड डाटा कनेक्टिविटी का लाभ उठा सकते हैं।

2. स्मार्टफोन की उपलब्धता – जब तक हमारे पास इंटरनेट वाली डिवाइस नहीं रहेगी तब तक हम लोग इंटरनेट के इस्तेमाल से दूर रहेंगे। प्रधानमंत्री जी के सपनों को पूरा करने के लिए आज बहुत सबसे सस्ते दामों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन मिल रहे हैं। और आजकल सभी लोगों के पास छोटे-छोटे गांव में भी स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही उपलब्धता है मिस्टर इंडिया की जो सभी के लिए है और सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. सभी तक इंटरनेट की पहुंच – सभी तक इंटरनेट की पहुंच पहुंचाने के लिए आज हमारी सरकार बहुत ज्यादा काम कर रही है। टेलीकॉम कंपनियों के साथ-साथ सरकारी कंपनियां भी इस कार्य में हमारा मदद कर रही है। हमें अच्छे बेहतर सेवा और अच्छी स्पीड कनेक्टिविटी के साथ 5जी लांच कर कर पूरे देश को जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

4. ई शासन – सुशासन का मतलब है कि टेक्नोलॉजी तथा ऑनलाइन तरीकों से अपने कार्य को पूरा करना। जिसमें घर के पेड़ से लेकर अपने जन्म प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र शामिल है। बैंकों तथा ऑफिसों की डिजिटलीकरण करने के बाद अब हमें ऑनलाइन कार्य करने में बहुत ज्यादा आसानी होती है।

5. ई क्रांति – इंटरनेट क्रांति का मतलब है कि बड़ी ही सुगमता के साथ देश के कोने-कोने तक इंटरनेट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करना और उसकी पहुंच को बढ़ाना होता है। आजकल बहुत सारे डिवाइस इंटरनेट के तार से जुड़कर काम करते हैं। और यह सभी डिवाइस हमारे कार्य को आसान हो एक्यूरेट बनाते हैं।

6. सूचना प्रौद्योगिकी – इसका मतलब है कि हमें जो सूचना पाने के लिए अब टीवी पर सीमित नहीं रहना होगा। हमारे घर में इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होने के कारण हमें देख चली रूप से यूट्यूब अथवा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग से जुड़ सकेंगे। साथी आपको यह भी बता दें कि हमारे लिए सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर अभी ज्यादा सोचना है वितरित की जाती है इसकी जानकारी हमें तुरंत ही पता चल जाती है।

7. इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग – जैसे देश विदेश में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा वैसे ही इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में भी हमारे देश तरक्की करेगा। वहां से भी हमें रोजगार मिलने में अभी ज्यादा आसानी होगी और मैन्युफैक्चरिंग बढ़ने के कारण हमें जोक्स देखने को मिलेगी।

8. आईटी में रोजगार – आजकल हमारे बच्चे बड़े-बड़े आईटी को है जैसे बीकॉम बीसीए जिसे कोर्स कर रहे हैं। आजकल हमारे बच्चे सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लेकर कंप्यूटर के फील्ड में कंप्यूटर ऑपरेटर एंड डाटा एंट्री ऑपरेटर की बहुत सारी जॉब उपलब्ध है। सारे साथ आपको यह भी बता देगी हमारे देश में जीएसटी आने के कारण सभी के जीएसटी ऑपरेटर अथवा सीए की जरूरत होती है जिसमें आईटी रोजगार में हमारा देश तरक्की करने लगा है।

9. भविष्य में डिटेल क्रांति लाने की तैयारी – जैसा की आप सभी को पता होगा कि दुनिया जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे डिजिटल क्रांति नजदीक आ रही है। इसीलिए भरोसा करता था भारत के लोग कभी नहीं चाहेंगे कि हमारा देश भारत दुनिया से पीछे हो सके। इसी को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक मशीनों का था औद्योगिकीकरण को शोधकर्ताओं द्वारा बढ़ावा देने के लिए हमारे सरकार कार्य कर रही है।

डिजिटल इंडिया के लाभ

  • अभी जो हम लोग मोबाइल पर इसलिए उसको पढ़ रहे हैं यह डिजिटल इंडिया के कारण है सक्षम हो पाया है। अभी हमें किसी भी चीज की जरूरत पड़ेगी तो हमें ऑनलाइन रिचार्ज बिल पेमेंट बैंकिंग सुविधा में घर बैठे ही मिल जाती है।
  • पहले हमें किसी को पेमेंट करने के लिए पहले बैंक जाना पड़ता था वहां से पैसा निकासी करना होता था और फिर उसे पेमेंट करना होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब हम ऑनलाइन ही ई वॉलेट तथा यूपीआई के जरिए किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अब हमें किसी से संपर्क करने के लिए कहीं दूर दराज लेटर अथवा डाक के जरिए पत्र को भेजने की जरूरत नहीं पड़ती है। हमें अच्छी कनेक्टिविटी इंटरनेट के जरिए हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी मिल जाती है।
  • न्यूज़ सूचना पाने के लिए हमें न्यूज़पेपर पढ़ने की जरूरत नहीं होती है। हमें फेसबुक व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन के जरिए तुरंत ही कोई भी न्यूज़ मिल जाती है।
  • मनोरंजन के लिए भी इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत ज्यादा आगे बढ़ चुकी है। अब हमें किसी भी पिक्चर अथवा वह भी टीवी शो देखने के लिए टीवी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। अब हम लोग जब मनमर्जी से यूट्यूब अथवा नेटफ्लिक्स जैसी वेबसाइट से देख सकते हैं।
  • आज हम अपने जाट के सामान जैसे कि पैन कार्ड वोटर कार्ड आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र को घर बैठे ऑनलाइन करके ही बनवा सकते हैं। यह सुविधा डिजिटल इंडिया आने के कारण ही पूरा हो पाया है।

डिजिटल इंडिया के उपरोक्त लाभ ऊपर निम्नलिखित बिंदुओं के तौर पर दर्शाया गया है। साथ ही आपको यह भी बता दें की इंडिया आने के बाद हमारे देश में काफी ज्यादा तरक्की हो रही है।

डिजिटल इंडिया के नुकसान

जैसा की आप सभी को पता होगा कि कोई भी चीज जो हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसमें कुछ कुछ नुकसान भी होते हैं। लेकिन डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलने पर। हमारे बच्चे आजकल इंटरनेट के आदी हो चुके हैं जो कि हमारे से ज्यादा तो हमारे बच्चों के लिए खराब है।

Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया के लाभ और हानि

आजकल सोशल मीडिया के घर फॉलो ज्यादातर सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं आपने इंफॉर्मेशन को शेयर करने के लिए जो कि कभी-कभी हमारे लिए मुसीबत का सबक बन जाती है।

ऐसे ही बहुत छोटे-छोटे नुकसान है डिटेल इंडिया होने के कारण लेकिन उसके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं। अब जो जिसको जैसा इस्तेमाल करता है उसके लिए वैसा ही हो जाता है। इंटरनेट का इस्तेमाल कोई गलत कामों के लिए करता है तो गलत होता है कोई पढ़ाई के लिए करता है तो सही होता है। इंटरनेट की मदद से ही आज घर बैठे दिल्ली-मुंबई देखो सम आसानी से अपने घर में कर सकते हैं और अपने घर से यूपीएससी आईसीएसई अथवा सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

Digital India Essay in Hindi के बारे में

डिजिटल इंडिया विकीपीडिया इन हिंदी कि इसलिए हम लोग Digital India Essay in Hindi और डिजिटल इंडिया पर निबंध के बारे में जानकारी हासिल कर रहे थे। उम्मीद है कि हमारी तरफ से जारी किया गया डिजिटल इंडिया पर लेख 1000 शब्दों में आपको पसंद आया होगा।

यहां आपको डिजिटल इंडिया विकिपीडिया इन हिंदी और Digital India Essay in Hindi के साथ-साथ Digital india essay in Hindi drishti ias, डिजिटल इंडिया पर निबंध 200 शब्द, Digital india in Hindi, डिजिटल इंडिया पर निबंध 300 शब्द, डिजिटल इंडिया पर स्लोगन, डिजिटल इंडिया इन हिंदी पीडीएफ, डिजिटल इंडिया के लाभ और हानि इत्यादि के बारे में भी संपूर्ण जानकारी दिया गया है।

FAQ for Digital India Essay in Hindi
  1. डिजिटल इंडिया का महत्व क्या है?

    आज के मॉडल जमाने में डिजिटल इंडिया का बहुत ज्यादा महत्व है क्योंकि इंटरनेट के जरिए ही आजकल सभी सरकारी और गैर सरकारी ऑनलाइन कार्य होते हैं।

  2. डिजिटल इंडिया क्या है समझाएं?

    डिजिटल इंडिया एक कार्यक्रम अथवा एक योजना है जिसके तहत हमारी छोटे-छोटे गांव तक इंटरनेट कनेक्टिविटी और ऑनलाइन कामों को बढ़ावा देना होता है। साथ ही साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न करना में डिजिटल इंडिया के मुख्य उद्देश्य है।

  3. डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई थी?

    डिजिटल इंडिया की शुरुआत 1 जुलाई 2015 हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था।

  4. डिजिटल इंडिया का प्रथम डिजिटल राज्य कौन सा है?

    पूरे भारतवर्ष में सबसे पहले डिजिटल राज्य केरल है केरल सबसे पहले डिजिटल होने का ऐलान किया है।

  5. डिजिटल इंडिया के कितने स्तंभ है?

    डिजिटल इंडिया के 9 स्तंभ है।

  6. डिजिटल इंडिया का दूसरा नाम क्या है?

    डिजिटल इंडिया का या डिटेल भारत का दूसरा नाम अंकीय भारत है।

Share on:

विकिपीडिया हिंदी - Wikipedia Hindi वेबसाइट सरकारी योजना, शिक्षा, विकिपीडिया, निबंध, लेख, स्लोगन, Essay in Hindi, बायोग्राफी से सम्बंधित वेबसाइट है

Leave a Comment